All About Hair Care In Hindi [ बालो की देखभाल करने के घरेलू उपाय]

बालो की देखभाल करने के घरेलू उपाय (hair care in hindi) प्रदूषकों और अन्य संबद्ध तत्वों के कारण बालों की देखभाल दिन का अधिकतम आवश्यक हिस्सा है क्योंकि पुराने उदाहरणों की तुलना में इन दिनों बालों का पोषण और बिजली बहुत कम है। तो यहाँ पर आपको बालों की देखभाल करने की प्रक्रिया के बारे में बताया गया है।

आवर्ती बालों की देखभाल करें घरेलु उपाय (Hair care in Hindi)

उन दिनों की एक निर्धारित लंबाई या सी प्रोग्रामिंग भाषा होने से आप अपने बालों को धोते हैं और तेल लगाते हैं जिससे वे बालों को पोषित करने में मदद करते हैं। यह अतिरिक्त रूप से उन्हें छोड़ने और अन्य खोपड़ी संबंधी परेशानियों से बचाता है।

अच्छी तरह से शैम्पू करें

सबसे पहले हमें उस शैम्पू का चयन करना चाहिए, जिसमें सही ph बैलेंस हो और प्रकृति में हमेशा अम्लीय न हो क्योंकि यह बालों को नुकसान पहुँचाता है।

इसके अतिरिक्त, हम अपलोड पोषक तत्वों की सहायता के लिए एक पूर्व-शैम्पू उपाय के रूप में ऐप्पल साइडर सिरका का उपयोग करेंगे और बालों को धोने के बाद बालों में चमक लाएंगे।

हमें जड़ों से बालों के मध्य-शाफ्ट तक शैम्पू का पालन करना चाहिए।

यह भी पढ़े: tips for glowing skin in hindi

हमें सिलिकॉन, सल्फेट और अल्कोहल-आधारित पूरी तरह से शैम्पू से सख्ती से बचना चाहिए। हमें शैंपू को ठंडे पानी से धोना होगा क्योंकि गर्म पानी रोम छिद्रों को खोलता है जिससे बाल झड़ते हैं।

किसी भी तरह से मैं अपने पूरे जीवन शैली ब्रश पर कभी भी किसी भी तरह से नहीं लगाता हूँ या गीले बालों को बाँधता हूँ, इससे सिर का किराया और रूसी में सुधार होता है।

अब हमें अपने बालों को अक्सर नहीं धोना चाहिए और उन्हें धोते समय एक सूती तौलिया या टी-शर्ट के साथ भी लपेटना चाहिए।

नारियल का तेल

जब हम चाहते हैं कि पौष्टिक बाल नारियल तेल हमारी उत्कृष्ट पाल हो। नारियल न केवल बालों को पोषण के साथ पोषण प्रदान करता है बल्कि उन्हें बालों को मॉइस्चराइज़ और अनअंगेज़ भी करता है। यह अब चिकना नहीं है और गलत विटामिन की मरम्मत में सक्षम बनाता है।

नींद

हम एक अच्छा पर्याप्त 8hrs की जरूरत है। नींद की, रात में यह हमारे शरीर को स्वयं की मरम्मत करने और उन नुकसानों का इलाज करने की अनुमति देता है जो दैनिक आधार पर हो सकते हैं।

इसके अतिरिक्त या स्वस्थ बाल होने पर हमें रेशम के तकिए पर सोना पड़ता है क्योंकि वे नियमित तकिया मामलों की तुलना में बालों पर नरम होते हैं जब तक हम सोते हैं और सोते हैं और इसके अलावा हमारे बालों को दर्जनों बार चोटी करना पड़ता है क्योंकि यह उन्हें उलझने से रोकने की अनुमति देता है। ।

बाल मास्क

शैंपू, स्थितियों, और तेलों के अलावा अन्य उत्पादों में से एक बहुत मदद कर सकता है और बालों को पोषण दे सकता है ओ वे हेयर मास्क हैं। हर हफ्ते कुछ समय हमें बालों के प्रकार और स्थिरता के आधार पर हेयर मास्क का उपयोग करना होता है।

अंडे की जर्दी, शहद और नारियल तेल मास्क टूटे हुए बालों को पोषण देने में मदद करते हैं। सेब साइडर सिरका, ग्रीक योगर्ट और शहद के मिश्रण से बालों के टूटने को कम करने में मदद मिलती है।

नींबू का रस और जैतून का तेल हेयर मास्क खुजली की खोपड़ी को ठीक करने में मदद करते हैं।

सूखे बालों के लिए, हम एवोकैडो और नारियल तेल को मिलाने में सक्षम हैं। बेकिंग सोडा और नारियल तेल रूसी के निर्माण को कम करने में मदद करते हैं।

अन्य सावधानियां

बाहर निकलते समय बालों को चोटी से बांधें, बार-बार तेल लगाएँ, जितनी जल्दी आपको अपने स्कैल्प में झंझट महसूस हो या बालों के झड़ने का क्रॉस देखें और डॉक्टर से सलाह लें।
इन छोटे कदमों से सुंदर बाल रखने में मदद मिल सकती है।

समापन शब्द (hair care in hindi)

तो दोस्तों इसकी सभी बालों की देखभाल के बारे में आप अपने बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए और स्वस्थ बाल रखने के लिए अपने घर पर इस चरणों का पालन कर सकते हैं। ये सभी हेयर केयर टिप्स आपके बालों को उगने में बहुत मदद करते हैं।

Leave a Comment