Hair fall in hindi

Hair Fall in Hindi । जानिए कुछ खास तरीके इसे रोकने का [सीक्रेट]

बालों को झड़ना क्या है? What is Hair Fall in Hindi

Hair fall in hindi बालों का झड़ना सिर्फ आपके स्कैल्प या आपके पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है।

यह आनुवंशिकता, हार्मोनल परिवर्तन, चिकित्सा स्थितियों या दवाओं का परिणाम हो सकता है।

कोई भी – पुरुष, महिलाएं और बच्चे – बालों के झड़ने का अनुभव कर सकते हैं।

गंजापन आमतौर पर आपके खोपड़ी से बालों के झड़ने को संदर्भित करता है।

उम्र के साथ वंशानुगत बालों का झड़ना गंजेपन का सबसे आम कारण है।

कुछ लोग अपने गंजापन को अनुपचारित और अनसुना कर देना पसंद करते हैं।

अन्य लोग इसे हेयर स्टाइल, मेकअप, टोपी या स्कार्फ के साथ कवर कर सकते हैं।

और फिर भी अन्य बालों के झड़ने को रोकने और विकास को बहाल करने के लिए उपलब्ध उपचारों में से एक का चयन करते हैं।

आपको हमेशा अपने चिकित्सक से बालों के झड़ने के कारण और सर्वोत्तम उपचार विकल्पों के बारे में बात करना चाहिए जो कि आपके डॉक्टर जांच करेगा।

बालों के झड़ने का लक्षण। Symptoms of Hair Fall in Hindi

यह कई अलग-अलग तरीकों से प्रकट हो सकता है, जो इसके कारण पर निर्भर करता है। यह अचानक या धीरे-धीरे आ सकता है।

और सिर्फ आपकी खोपड़ी या आपके पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है।

कुछ प्रकार के बालों के झड़ने अस्थायी हैं, और अन्य स्थायी हैं।

बालों के झड़ने के लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं:

सिर के ऊपर धीरे-धीरे पतला होना। यह बालों के झड़ने का सबसे आम प्रकार है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करता है।

पुरुषों में, बाल अक्सर माथे से एक पंक्ति में याद करने लगते हैं जो अक्षर एम से मिलता जुलता है। महिलाएं आमतौर पर माथे पर हेयरलाइन को बरकरार रखती हैं, लेकिन उनके बालों में एक हिस्सा चौड़ा होता है।

सर्कुलर या पैची गंजे धब्बे। कुछ लोग चिकनी, सिक्के के आकार के गंजे धब्बों का अनुभव करते हैं। इस प्रकार के बालों का झड़ना आमतौर पर सिर्फ खोपड़ी को प्रभावित करता है, लेकिन यह कभी-कभी दाढ़ी या भौंहों में भी होता है। कुछ मामलों में, बाल गिरने से पहले आपकी त्वचा में खुजली या दर्द हो सकता है।

बालों का अचानक ढीला होना। एक शारीरिक या भावनात्मक झटका बालों को ढीला कर सकता है। बालों को कंघी करने या धोने या कोमल टागिंग के बाद भी मुट्ठी भर बाल निकल सकते हैं। इस प्रकार के बालों के झड़ने का कारण आमतौर पर बालों का झड़ना होता है और गंजे पैच नहीं होते हैं।

पूर्ण शरीर के बालों का झड़ना। कुछ शर्तों और चिकित्सा उपचार, जैसे कि कैंसर के लिए कीमोथेरेपी, आपके पूरे शरीर में बालों के झड़ने का परिणाम हो सकता है। बाल आमतौर पर वापस उगते हैं।

स्केलिंग के पैच जो खोपड़ी पर फैलते हैं। यह दाद का संकेत है। यह टूटे हुए बाल, लालिमा, सूजन के साथ हो सकता है और कभी-कभी, उबकाई आती है।

बालों के झड़ने का कारण। Causes / Reason For Hair Fall in Hindi

ज्यादातर लोग सामान्य रूप से एक दिन में 50 से 100 बाल काटते हैं। यह आमतौर पर खोपड़ी के बालों पर ध्यान देने योग्य नहीं होता है क्योंकि एक ही समय में नए बाल बढ़ रहे हैं।

बालों के झड़ने का यह तब होता है जब बालों के बढ़ने और बहने का यह चक्र बाधित हो जाता है या जब बाल कूप नष्ट हो जाते हैं और निशान ऊतक से बदल जाते हैं।

बालों के झड़ने का सही कारण पूरी तरह से समझा नहीं जा सकता है, लेकिन यह आमतौर पर निम्नलिखित कारकों में से एक या अधिक से संबंधित है:

  • पारिवारिक इतिहास (आनुवंशिकता)
  • हार्मोनल परिवर्तन
  • चिकित्सा की स्थिति
  • दवाएं
  • पारिवारिक इतिहास (आनुवंशिकता)
  • बालों के झड़ने का सबसे आम कारण पुरुष-पैटर्न गंजापन या महिला-पैटर्न गंजापन नामक एक वंशानुगत स्थिति है। यह आमतौर पर धीरे-धीरे और पूर्वानुमेय पैटर्न में होता है – पुरुषों में एक पुनरावृत्ति हेयरलाइन और गंजे धब्बे और महिलाओं में बाल पतले होते हैं।
  • आनुवंशिकता उस उम्र को भी प्रभावित करती है जिस पर आप बाल खोना शुरू करते हैं, बालों के झड़ने की दर और गंजापन की सीमा। पैटर्न गंजापन पुरुषों में सबसे आम है और यौवन के रूप में जल्दी शुरू हो सकता है। इस प्रकार के बालों के झड़ने में बालों का पतला होना और छोटा होना (बाल मुलायम, बारीक और छोटे हो जाना) शामिल हो सकते हैं।
  • हार्मोनल परिवर्तन और चिकित्सा की स्थिति

कई तरह की स्थितियां बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं, जिनमें शामिल हैं:

  1. हार्मोनल परिवर्तन। हार्मोनल परिवर्तन और असंतुलन अस्थायी बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। यह गर्भावस्था, प्रसव या रजोनिवृत्ति की शुरुआत के कारण हो सकता है। थायरॉयड ग्रंथि से हार्मोन का स्तर भी प्रभावित होता है, इसलिए थायराइड की समस्या बालों के झड़ने का कारण बन सकती है।
  2. बालों का झड़ना। बालों के झड़ने के इस प्रकार को एलोपेसिया अरीता कहा जाता है। यह तब होता है जब शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली बालों के रोम पर हमला करती है – जिससे अचानक बालों के झड़ने का कारण बनता है जो त्वचा पर चिकनी, गोल गंजे पैच छोड़ देता है।
  3. स्कैल्प में संक्रमण। संक्रमण, जैसे कि दाद, आपके खोपड़ी के बालों और त्वचा पर आक्रमण कर सकता है, जिससे पपड़ीदार पैच और बालों का झड़ना हो सकता है। एक बार संक्रमण का इलाज हो जाने के बाद, बाल आमतौर पर वापस उग जाते हैं।
  4. अन्य त्वचा विकार। रोग जो स्कारिंग खालित्य का कारण बनते हैं, वे दाग वाले क्षेत्रों में स्थायी नुकसान हो सकते हैं। इन स्थितियों में लिचेन प्लेनस, कुछ प्रकार के ल्यूपस और सारकॉइडोसिस शामिल हैं।
  5. बाल खींचने वाला विकार। यह स्थिति, जिसे ट्रिकोटिलोमेनिया भी कहा जाता है, लोगों को अपने बालों को बाहर निकालने के लिए एक अनूठा आग्रह करता है, चाहे वह खोपड़ी, भौंहों या शरीर के अन्य क्षेत्रों से हो।
  6. दवाएं जो कुछ रोगों में यूज करते हैं जैसे – कैंसर, गठिया, अवसाद, हृदय की समस्याओं, उच्च रक्तचाप और जन्म नियंत्रण के लिए उपयोग की जाने वाली दवाओं से बालों का झड़ना हो सकता है। बहुत अधिक विटामिन ए के सेवन से बालों का झड़ना भी बंद हो सकता है।

बालों के झड़ने के अन्य कारण । Other Reasons of Hair Fall

बालों का झड़ना कुछ परिणामों के कारण हो सकता है। जैसे:-

सिर को विकिरण चिकित्सा (रेडिएशन थेरेपी) करने के पश्चात बाल पहले की तरह वापस नहीं बढ़ सकते हैं।

एक ट्रिगर घटना। कई लोगों को शारीरिक या भावनात्मक आघात के कई महीनों बाद बालों के सामान्य पतले होने का अनुभव होता है। इस प्रकार के बालों का झड़ना अस्थायी होता है।

ट्रिगर घटनाओं के उदाहरणों में जैसे – अचानक या अत्यधिक वजन घटना, तेज बुखार, सर्जरी या परिवार में मृत्यु शामिल है।

कुछ हेयर स्टाइल और उपचार। अत्यधिक हेयरस्टाइल या हेयर स्टाइल जो आपके बालों को कसकर खींचती हैं, जैसे कि पिगटेल या कॉर्नोज़ (pigtails or cornrows), कर्षण खालित्य (traction alopecia) का कारण बन सकते हैं।

गर्म तेल बाल उपचार और स्थायी बालों के रोम की सूजन का कारण बन सकता है जो बालों के झड़ने की ओर जाता है। यदि यह घाव नहीं भरते हैं, तो बालों का झड़ना स्थायी हो सकता है।

जोखिम। Risk Factors For Hair Fall In Hindi

कई कारकों में बालों के झड़ने का खतरा बढ़ सकता है, जिनमें शामिल हैं:

  • परिवार के इतिहास
  • आयु (बढ़ते उम्र)
  • खराब पोषण
  • कुछ चिकित्सा स्थितियां, जैसे मधुमेह और ल्यूपस
  • तनाव व चिंता।

TESTS और DIAGNOSIS For Hair Loss

निदान करने से पहले, आपका डॉक्टर संभवतः आपको एक शारीरिक परीक्षा देगा और आपके मेडिकल इतिहास और परिवार के इतिहास के बारे में पूछेगा।

वह परीक्षण भी कर सकता है, जैसे कि निम्नलिखित:

रक्त परीक्षण।

यह बालों के झड़ने से संबंधित चिकित्सा स्थितियों को उजागर करने में मदद कर सकता है, जैसे कि थायरॉयड रोग।

पुल टेस्ट।

आपका डॉक्टर धीरे से कई दर्जन बाल खींचता है, यह देखने के लिए कि कितने बाहर आते हैं। यह शेडिंग प्रक्रिया के चरण को निर्धारित करने में मदद करता है।

स्कैल्प बायोप्सी।

आपका डॉक्टर बालों की जड़ों की जांच करने के लिए स्कैल्प से त्वचा पर या कुछ बालों से सैंपल निकालता है। यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि क्या संक्रमण बालों के झड़ने का कारण है।

हल्की माइक्रोस्कोपी।

आपका डॉक्टर अपने ठिकानों पर छंटे हुए बालों की जांच करने के लिए एक विशेष उपकरण का उपयोग करता है। माइक्रोस्कोपी बाल शाफ्ट के संभावित विकारों को उजागर करने में मदद करता है।

उपचार और अभ्यास Treatment For hair fall

कुछ प्रकार के बालों के झड़ने के लिए है (home remedies for hair fall in hindi ) प्रभावी उपचार उपलब्ध हैं।

लेकिन कुछ बालों का झड़ना स्थायी होता है। कुछ स्थितियों के साथ, जैसे कि पैची खालित्य, एक वर्ष के भीतर बाल बिना उपचार के फिर से निकाल सकते हैं।

बालों के झड़ने के उपचार में दवाएं, सर्जरी, लेजर थेरेपी और विग्स या हेयरपीस शामिल हैं। आपका डॉक्टर सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए इन तरीकों के संयोजन का सुझाव दे सकता है।

उपचार के लक्ष्य बाल विकास को बढ़ावा देना, बालों के झड़ने को धीमा करना या बालों के झड़ने को छिपाना है।

दवाई । Medicine for Hair loss in Hindi

यदि आपके बालों का झड़ना किसी अंतर्निहित बीमारी के कारण होता है, तो उस बीमारी के लिए उपचार आवश्यक होगा।

इसमें सूजन को कम करने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने वाली दवाएं शामिल हो सकती हैं, जैसे कि प्रेडनिसोन।

यदि एक निश्चित दवा बालों के झड़ने का कारण बन रही है, तो आपका डॉक्टर आपको कम से कम तीन महीने तक इसका उपयोग बंद करने की सलाह दे सकता है।

पैटर्न गंजापन के इलाज के लिए दवाएं उपलब्ध हैं। बालों के झड़ने के इलाज के लिए खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा अनुमोदित दो दवाएं हैं:

मिनोक्सिडिल (Rogaine)

मिनोक्सिडिल एक ओवर-द-काउंटर तरल या फोम है जो आप बालों को बढ़ने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए दिन में दो बार अपनी खोपड़ी में रगड़ते हैं।

यह पुरुषों और महिलाओं द्वारा उपयोग किया जा सकता है। इस उपचार के साथ, कुछ लोगों को बाल regrowth, बालों के झड़ने की धीमी दर या दोनों का अनुभव होता है।

प्रभाव 16 सप्ताह पर दिखाई देता है और आपको लाभ बनाए रखने के लिए दवा को लागू करने की आवश्यकता होती है।

संभावित दुष्प्रभावों में खोपड़ी की जलन, चेहरे और हाथों की बगल की त्वचा पर अनचाहे बालों का विकास और तेजी से हृदय गति (टैचीकार्डिया) शामिल हैं।

Finasteride (Propecia)

यह पर्चे की दवा केवल पुरुषों के लिए उपलब्ध है। यह गोली के रूप में दैनिक लिया जाता है। कई लोग जो फायनास्टराइड लेते हैं, वे बालों के झड़ने का धीमा अनुभव करते हैं, और कुछ कुछ नए बाल विकास दिखा सकते हैं।

आपको लाभ को बनाए रखने के लिए इसे लेते रहने की आवश्यकता है। फ़ाइनस्टराइड के साइड इफेक्ट्स में कम सेक्स ड्राइव और यौन कार्य और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

जो महिलाएं गर्भवती हैं या उन्हें कुचल या टूटी हुई गोलियों को छूने से बचने की आवश्यकता हो सकती है।

शल्य चिकित्सा

सबसे आम प्रकार के स्थायी बालों के झड़ने में, केवल सिर का शीर्ष प्रभावित होता है। हेयर ट्रांसप्लांट या रीस्टोरेशन सर्जरी आपके द्वारा छोड़े गए बालों में से अधिकांश बना सकती है।

इस प्रक्रिया के दौरान, आपका सर्जन त्वचा के छोटे प्लग निकालता है, जिनमें से प्रत्येक में कुछ बाल होते हैं, जो आपकी खोपड़ी के पीछे या किनारों से होते हैं।

वह या तो प्लग को आपकी खोपड़ी के गंजे वर्गों में लगाता है। परिणाम सुधारने के लिए आपको सर्जरी से पहले और बाद में बालों के झड़ने की दवा लेने के लिए कहा जा सकता है।

गंजापन के इलाज के लिए शल्य चिकित्सा प्रक्रियाएं महंगी हैं और दर्दनाक हो सकती हैं। संभावित जोखिमों में संक्रमण और दाग शामिल हैं।

लेजर थेरेपी

पैटर्न गंजापन वाले पुरुषों और महिलाओं के इलाज के लिए एक निम्न-स्तरीय लेजर डिवाइस उपलब्ध है। इसे एफडीए ने मंजूरी दे दी है।

128 पुरुष और 141 महिला विषयों के एक अध्ययन ने संकेत दिया कि डिवाइस का उपयोग करने वालों में बालों के झड़ने की स्थिति और मोटाई में समग्र सुधार हुआ।

शोधकर्ताओं ने कहा कि इस चिकित्सा के दीर्घकालिक प्रभावों पर विचार करने के लिए और कोई अध्ययन नहीं किया गया है लेकिन आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।

विग और हेयरपीस

आप hair fall के चिकित्सा उपचार के विकल्प के रूप में विग या हेयरपीस आज़माना चाहते हैं या यदि आप उपचार के लिए प्रतिक्रिया नहीं देते हैं।

इसका उपयोग स्थायी या अस्थायी बालों के झड़ने को कवर करने के लिए किया जा सकता है। गुणवत्ता, प्राकृतिक दिखने वाले विग और हेयरपीस उपलब्ध हैं।

यदि आपके बालों का झड़ना एक चिकित्सा स्थिति के कारण है, तो एक विग की लागत बीमा द्वारा कवर की जा सकती है। आपको अपने डॉक्टर से विग के लिए डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होगी।

जीवन और घर के काम Save Life Style For Hair Fall Hindi

  • इन युक्तियों से आप बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं:
  • पौष्टिक संतुलित आहार व फल लें। सिर मसाज करे तेल से तील का तेल
  • तंग हेयर स्टाइल से बचें, जैसे ब्रैड, बन या पोनीटेल।
  • अपने बालों को अनिवार्य रूप से मुड़ने, रगड़ने या खींचने से बचें।
  • धोने और ब्रश करते समय धीरे से अपने बालों का इलाज करें। चौड़े दांतों वाली कंघी बालों को खींचने से रोकने में मदद कर सकती है।
  • कठोर उपचार जैसे कि हॉट रोलर्स, कर्लिंग आइरन, हॉट ऑइल ट्रीटमेंट और परमानेंट से बचें।
  • वैकल्पिक दवाई, यदि आप अन्यथा अच्छी तरह से पोषित हैं, तो पोषक तत्वों की खुराक लेना मददगार नहीं दिखाया गया है।
  • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि खालित्य alopecia areata की वजह से बालों के झड़ने बालों की मदद की जा सकती है लैवेंडर तेल अजवायन के फूल, मेंहदी और देवदार की लकड़ी के साथ संयुक्त। और भी health tips
  • आप घर पर नर्सिंग केयर भी कर सकते हैं। और सााथ आप योगा yoga and meditation कर सकते हैं

Leave a Comment