Increase Brain Power In Hindi [मस्तिस्क शक्ति बढ़ाने के 7 बेहतरीन उपाय]

Increase brain power in Hindi कैसे आप अपने ब्रैन को शक्तिशाली बना सकते हैं।

सोचिए अगर दूनिया के बारे में कुछ भी याद नहीं रख पाते हैं तो क्या होगा, खुद के लिए सबकुछ रुक जाएगा।

क्योंकि आप जानते हैं, एक अच्छी याददाश्त जरूरी होता है, यह आपको उन कौशलों को याद रखने में मदद करता है जो आपने मस्तिष्क में संग्रहीत जानकारी को पुनर्प्राप्त करने के लिए सीखा था।

या अतीत से कुछ याद कर रहे हैं, लेकिन समय के साथ आप अपनी याददाश्त में कमी या, स्मृति में कमी हो रही है ये आपके जीवन पर बहुत प्रभाव डाल सकती है।

और आपके लिए स्वतंत्र रूप से जीना मुश्किल बना सकती है और कोई भी नहीं चाहता है, ब्लैक होल के साथ जीवन जीना।

आज कुछ आवश्यक कदम उठाते हुए, आप उम्र के साथ आने वाली स्मृति की प्राकृतिक गिरावट को रोक सकते हैं।
याद रखें कि स्मृति क्षमता तय नहीं है, लेकिन लचीली, प्लास्टिक की तरह, कई सरल हैं।

आज हम बात करेंगे ऐसे टिप्स और ट्रिक्स जो आपकी मानसिक क्षमता को बढ़ा सकते हैं और आपकी याददाश्त में सुधार कर सकते हैं।

ये हैं आपकी याददाश्त बढ़ाने के 7 बेहतरीन टिप्स। (How to increase brain power in hindi)

Increase brain power in Hindi

01 अच्छी नींद लेना

हमारे सपने का आपकी संज्ञानात्मक क्षमताओं पर सीधा प्रभाव पड़ता है, जिसमें नींद के दौरान आपकी याददाश्त शामिल है, आपका मस्तिष्क नई यादों को वर्गीकृत और संग्रहीत करता है।

अच्छी गुणवत्ता की नींद यादों और नई जानकारी को मजबूत करने में मदद करती है क्योंकि आपका मस्तिष्क इस अवधि के दौरान किसी समीक्षा प्रक्रिया से गुजरता है।

इसलिए कम नींद का मतलब है  यह कि आपका मस्तिष्क जानकारी नहीं रखेगा या याद नहीं रखेगा और आप बेहतर नींद नहीं ले पाएंगे।

यदि आप एक अच्छा नींद पैटर्न सेट करते हैं, तो हर रात एक ही समय पर बिस्तर पर जाएं और हर सुबह एक ही समय पर उठें, यह सोने से पहले चमकदार स्क्रीन को देखने से भी बचाता है।

क्योंकि चमकदार स्क्रीन मेलाटोनिन के उत्पादन को रोकता है, एक हार्मोन जो नींद को नियंत्रित करता है।

इसलिए आजकल ज्यादातर लोगों को नींद नहीं आती क्योंकि आजकल लोग अपने फोन रात भर चलाते रहते हैं जिससे ये हॉरमोन का प्रभाव जादा नहीं हो पाता और फिर शिकायत करते हैं कि हमें नींद नी आती करके।

तो दोस्तों में  आपको बता दूं कि नींद ना आने का बड़ा कारण ये भी है। तो आपके दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए नींद बहुत जाड़ा जरूरी होता है।

02 व्यायाम/एक्सरसाइज करना (excercise that increase mind power in hindi)

वजन चक्र व्यायाम नियमित रूप से दैनिक व्यायाम स्मृति के लिए अच्छा है।  व्यायाम से मस्तिष्क के हिप्पोकैम्पस की मात्रा में वृद्धि होती है, यह एक भाग होता है हमारे दिमाग का जो Verbal memory और Learning memory  में शामिल संरचना होती है।

और व्यायाम से मस्तिष्क को रक्त ले जाने वाले अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद मिलती है और नियमित व्यायाम से मधुमेह जैसे रोगों का खतरा कम होता है। 

और हृदय संबंधी बीमारियां जो स्मृति हानि का कारण बन सकती हैं, दैनिक कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार के अभ्यासों को शामिल कर सकते हैं, जैसे कार्डियो, दौड़ना, साइकिल चलाना, तैराकी, आदि। तो इस व्यायाम करके हमारे brain को जादा शाक्तिशाली बना सकते हैं।

03 मानसिक तनाव से मुक्त रहना

उच्च तीव्रता वाले अंतराल प्रशिक्षण केन्द्र, योग और stretch ट्रेनिंग से आप तनाव को कम कर सकते हैं। उन चीजों को याद रखना अधिक कठिन होता है जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से, तनाव या आपकी मेमोरी को प्रभावित करती हैं।

अतः जब तनाव में होते हैं उस समय एक हार्मोन जारी करता है जिसे कोर्टिसोल कहते हैं, तो यह कोर्टिसोल हमारे ब्रेन को भी प्रभावित करता है और उसे कमजोर कर देता है। इसलिए तनाव स्ट्रेस इस सब चीज़ों से आप बचो।

तनाव आपके मस्तिष्क की स्मृति प्रक्रिया, विशेष रूप से दीर्घकालिक यादों को पुनर्प्राप्त करने की आपकी क्षमता को नष्ट कर सकती है।

2016 में एमपीजी साइंस ऑफ लर्निंग में प्रकाशित एक अध्ययन ने कई अध्ययनों का विश्लेषण किया और पाया कि तनाव केवल वसूली की कमी और स्मृति के अद्यतन को प्रेरित नहीं करता है।

यह भी परिवर्तन करता है  जिस तरह से अधिक मेमोरी सिस्टम जानकारी को संग्रहीत और पुनर्प्राप्त करता है उसी तरह तनाव आपके मस्तिष्क को और ज्यादा काम करने से रोकती है। ‘

यदि आप तनाव का सामना कर रहे हैं, तो तनाव को कम करने और अपने दिमाग और अपने शरीर तक पहुंचने के उपाय करें।

जिससे आपके मस्तिष्क को शक्तिशाली बना सकते हैं अगर आप मानसिक तनाव नहीं रखते हैं तो।

04 माइंड गेम खेलना

अपने संज्ञानात्मक क्षमताओं को बनाए रखने और सुधारने के लिए अलग-अलग जानकारी के साथ अपने मस्तिष्क को चुनौती देने के लिए माइंड गेम खेलना महत्वपूर्ण है।

यदि आप आश्चर्यजनक जानकारी के साथ अपने मस्तिष्क को पर्याप्त रूप से चुनौती नहीं देते हैं, तो यह बिगड़ना शुरू हो जाएगा। 

माइंड गेम खेलने से पूरे मस्तिष्क में सिनेप्सिस को सक्रिय करने में मदद मिलती है।

जिसमें मेमोरी क्षेत्र और एकाग्रता यानी ध्यान शक्ति में सुधार करने में मदद करते हैं और उन चीजों को याद रखने की क्षमता भी बढ़ती है।

इसलिए जितना आप अपने ब्रेन को काम करने में लगाएंगे उतना आप उसको और भी शक्तिशाली बनाएंगे।

दिन में कम से कम 20 मिनट ऐसे कामों में ध्यान जरूर लगाएं जो आपके मस्तिष्क के लिए बहुत कठिन हो। जिससे आपके मस्तिष्क पे असर पड़ेगा और आपका दिमाग और भी शक्तिशाली बनेगा।दिन

05 मेडिटेशन या ध्यान करना (meditation help in increase brain power in Hindi)

ध्यान करना शुरू करें, एक प्राचीन अभ्यास आपके मस्तिष्क पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और meditation को ध्यान केंद्रित करने और विकर्षणों को रोकने की आपकी क्षमता को तेज करने के लिए महत्वपूर्ण है।

मेडिटेशन जानकारी को संरक्षित करने में मदद करता है और मस्तिष्क में रक्त प्रवाह  को बढ़ाता है, और बढ़ी हुई स्मृति में सुधार भी करता है। 

साइकोलॉजिकल साइंस में प्रकाशित 2013 के एक अध्ययन में पाया गया कि मेडिटेशन जागरूकता प्रशिक्षण मानकीकृत परीक्षण स्कोर को बढ़ाने और कम करने और याददाश्त के लिए ध्यान में सुधार करने में मदद कर सकता है।

यहां तक ​​कि यह मस्तिष्क की उम्र बढ़ने में देरी कर सकता है और हल्के संज्ञानात्मक हानि, इम्यूस डी मेल्ट रोग और पार्किंसंस रोग जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों को रोक सकता है।
अतः आप रोज एक छोटा सा समय निकालकर मेडिटेशन करे जिससे आपके ब्रेन और भी शक्तिशाली बनेगा।

06 विटामिन डी लेना सूर्य से

विटामिन डी लें, जिसे सूर्य विटामिन के रूप में भी जाना जाता है।
और सूर्य विटामीन मस्तिष्क स्वास्थ्य और स्मृति के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है। 

और आप सूर्य की रोशनी से बहुत ही अच्छा ऊर्जा ले सकते हैं जाने यह कैसे काम करता है। पढ़े how to take sunbath.

उच्च विटामिन डी स्तर बेहतर मौखिक स्मृति स्कोर को बढ़ाता है और यहां तक ​​कि मस्तिष्क को डेमेटिया जैसे बीमारी से भी बचने में सहायता करता है। 

यह तब होता है जब सक्रिय विटामिन डी रिसेप्टर्स मस्तिष्क में तंत्रिका वृद्धि को बढ़ाते हैं और इसके एंटी डिप्रेसन और एंटीऑक्सिडेंट गुण मस्तिष्क को उत्तेजित करके एक्टिव बनाता है।

सुबह के समय 10-15 मिनट तक सूर्य एक्सपोजर जरूर लें ये आपके ब्रेन को और भी ज्यादा शक्तिशाली बनाने में सहायता करती है।

07 अधिक हसना

हंसना सबसे अच्छी दवा है और याददाश्त के लिए भी अच्छा है।  हँसी के कारण शरीर में अधिक एंडोर्फिन छोड़ता है, जिससे मस्तिष्क को एक अपार्टमेंट भेजता है। 

यह प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्यों को बेहतर बनाने और ब्रेनवेव गतिविधि को बदलने में मदद कर सकता है। 

मस्तिष्क तरंग गतिविधि में परिवर्तन स्मृति को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

और याद रखें, इसके अलावा, हँसी तनाव को कम करने में मदद करती है जो आपकी स्मृति को नुकसान पहुंचा सकती है यदि आपके जीवन में पर्याप्त हंसी नहीं है, तो।

एक मज़ेदार फिल्म या वीडियो देखें, ज्यादा समय हस्ते हुए दोस्तों और परिवार के साथ बिताएं।

अतिरिक्त सुझाव एक अन्य व्यक्ति के साथ बातचीत और दोस्तों के साथ अधिक चैटिंग करें।

आपके मस्तिष्क को नई जगहों और सूचनाओं के साथ नियमित रूप से चुनौती दें।

उच्च स्तरीय प्रक्रियाओं को आपनाए मेमोरी डिवाइसेस का उपयोग करके आपको जानकारी याद रखने में सहायता होगी, नई जानकारी लिखने के लिए आपके दिमाग में इसे मजबूत करने में मदद करता है।

और यह प्रक्रिया से आप आने मस्तिस्क को और भी ज्यादा शक्तिशाली increase brain power in hindi बना सकते हैं।

अपने चिकित्सक से परामर्श के बिना कोई भी दवा न लें, क्योंकि कई दवाएं हैं जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करेगी।

निष्कर्ष : increase brain power in hindi-

यह पोस्ट Increase brain power in Hindi यानी अपने दिमाग या मस्तिस्क को केसे शक्तिशाली बनाने के बारे में था। आपको कैसा लगा यह पोस्ट आप जरूर बताइए comment box मैं आप एक बार जरूर कोशिश करे इसको अपने दिनचर्या में।

Leave a Comment